कोहरे के कारण 500 ट्रेनों को रद्द किया गया, 13 ट्रेनें लेट

नई दिल्ली। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सुबह के समय घने कोहरे से विजिबिलिटी कम होने के कारण सोमवार को दिल्ली पहुँचने वाली 13 ट्रेनें लेट रहीं, वहीं 500 ट्रेनों को रद्द किया गया है। कई ट्रेनें 1 से 4 घण्टे तक देरी से चल रही हैं। देश के कई क्षेत्रों में कोहरे का आलम ये है कि हर रोज कम विजिविलिटी के कारण कई ट्रेनें घंटों की देरी से पहुंच रही है। कई इलाकों में तो विजिबिलिटी केवल 50 मीटर रह गई। उत्तर भारत के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश भी पड़ रही है। इसका प्रभाव भी ट्रेनों पर पड़ रहा है। सोमवार को दिल्ली पहुँचने वाली 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। दिल्ली पहुँचने वाली 22 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

उत्तर रेलवे के अनुसार सोमवार को घने के कारण हावड़ा-नई दिल्ली एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली एक्सप्रेस, गोरखपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, मुंबई-नई दिल्ली एक्सप्रेस, कानपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, भाहलपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, अम्बेडकरनगर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, मुंबई-नई दिल्ली दादर एक्सप्रेस, विशाखापट्टनम- निजामुद्दीन एक्सप्रेस भाहलपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस सहित लगभग 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। सबसे अधिक अमृतसर-बिलासपुर एक्सप्रेस 4 घण्टे लेट रही। प्रयागराज-नई दिल्ली एक्सप्रेस, मुज्जफरपुर-आंनद विहार एक्सप्रेस, गाजीपुर-आंनद विहार एक्सप्रेस दो घण्टे की देरी से चल रही हैं।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले सात दिन से शीतलहर जारी है इस बीच सोमवार को बारिश भी हो सकती है जिसके कारण ठंड का प्रभाव बढ़ जाएगा। आईएमडी के अनुसार 25 तारीख तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ ही इन राज्यों का न्यूनतम पारा भी 2-4 डिग्री तक बढ़ सकता है। कोहरे के चलते रेलवे ने देशभर में 500 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है जिनमें से 24 ट्रेनों को आंशिकतौर पर रद्द किया गया है। कुछ ट्रेनों के समय व रूट में भी बदलाव किया गया है जिनमें से 10 ट्रेनों के रूट बदले गए हैं और 9 ट्रेनों के निर्धारित समय मे बदलाव किया है। कई जगह पर बर्फबारी के करने ट्रेनें रद्द की गई हैं तो कई जगह पर ट्रेक की मरम्मत के कारण ट्रेनें रद्द की गई हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + 2 =