Jaipur: कोविड महामारी के वर्तमान माहौल में एक बार फिर स्कूल खुलने से जुड़ी चिंताओ के बीच पोद्दार वर्ल्ड स्कूल ने 2 अक्टूबर और 9 अक्टूबर 2021 के बीच जॉय ऑफ़ गिविंग वीक मनाया। इस सप्ताह के दौरान देशभर के विद्यार्थियों ने स्वेच्छा से अपनी ओर से महत्वपूर्ण वस्तुओं का दान किया। बड़ी संख्या में छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों ने कपड़े, खिलौने, जूते, किताबें और पुस्तकें प्रदान की। इस दौरान छात्रों ने अनाथालयों में रहने वाले बच्चों और वृद्धाश्रम में निवास करने वाले बुजुर्गों से भी संवाद किया और उनके अनुभव जाने।

पोद्दार एजुकेशन कमेटी के चेयरमैन राघव पोद्दार ने कहा, ‘‘विद्यालय में हर साल ‘दान उत्सव’ मनाया जाता है। पहले इसे जॉय ऑफ़ गिविंग वीक के रूप में जाना जाता था, अब दान उत्सव का आयोजन महामारी के कठिन समय में साथी नागरिकों की मदद के लिए किया जा रहा है। हम जॉय ऑफ़ गिविंग वीक के अवसर पर छात्रों के बीच सहयोग और सहायता की भावना को लेकर जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करते हैं, और इस तरह उन्हें करुणा और मानवता के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।

कोविड के कारण अब शिक्षा अपने क्लासरूम लर्निंग के ढांचे से बाहर निकलकर अनलाइन लर्निंग तक पहुंच गई है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी पारंपरिक शिक्षा पर ही जोर है। इन स्थितियों में हम अपने छात्रों और उनके माता-पिता से आग्रह करते हैं कि वे आगे आएं और समाज के कमजोर वर्गों को किताबें, कलम, पेंसिल और शिक्षण सामग्री दान करें। दान उत्सव हमें एक नेक काम के लिए एक साथ आने का मौका देता है और यह एक ऐसा बिंदु है, जहां मानवता हम सभी को जोड़ती है।’’
‘दान उत्सव’ के दौरान पोद्दार वर्ल्डस्कूलों में लगभग 4000 छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने इस पहल में बढ़-चढ़कर भाग लिया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 16 =