कोलकाता के सियालदह स्टेशन पर बैग में मिले 30 अजगर

कोलकाता : महानगर के सियालदाह स्टेशन पर  उस समय हड़कंप मच गया जब एक व्यक्ति के बैग खोलने पर उसमें से 30 अजगर सांप बाहर आ गए। इस बारे में सियालदह रेलवे पुलिस अधीक्षक बीवी चंद्रशेखर ने कहा कि कंचनजंगा एक्सप्रेस में असम से कोलकाता सांपों की तस्करी की जा रही थी। रेलवे पुलिस ने सियालदह स्टेशन की तलाशी दौरान बैग से 33 अजगर बरामद किए। बैग में लंबे समय तक रहने के कारण तीन सांपों की मौत हो गई थी। 30 अभी भी जीवित हैं, उन्हें अलीपुर चिड़ियाघर को सौंप दिया गया है।

रेलवे पुलिस ने खिदिरपुर के रहने वाले तस्कर सुल्तान को गिरफ्तार कर बुधवार को अदालत में पेशकर अपनी हिरासत में रखा है। उससे पूछताछ के बाद रेलवे पुलिस गिरोह के अन्य तस्करों की तलाश शुरू कर दी है। आइसी नसीम अख्तर के मुताबिक, सांपों को एक-एक करके तकिया केस में रखकर ट्रेकिंग बैग में लाया जा रहा था। बेबी स्नेक दो फीट और डेढ़ फीट के होते हैं। कंचनजंगा सियालदह आने के बाद संदिग्ध तस्कर को पकड़ने के बाद जब उसके बैग की तलाशी ली गई तो सांप बाहर आ गए। यात्री घबरा गए।

वन विभाग के कर्मचारियों का मानना है कि उन्हें असम या उत्तर बंगाल के जंगलों से पकड़कर कोलकाता लाया जा रहा था। अजगर पांच, छह फीट लंबे हैं। कई संपन्न लोग घर में अजगर रखते हैं। देश और विदेश में इनकी काफी मांग है। इन प्रतिबंधित सांपों की तस्करी की जाती है। भारी कीमत पर बेचा जाता है। रेलवे पुलिस गिरफ्तार सुल्तान से पूछताछ कर रही है ताकि पता लगाया जा सके कि तस्करी में और कौन-कौन शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *