कोरोना : 3.46 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, महामारी का दूसरा दौर आना बाकी

फोटो, साभार : गूगल

जिनेवा : दुनिया में जारी कोरोना के कहर के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डल्बूएचओ) ने उन देशों को एक बार फिर चेतावनी दी है, जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक- जहां मामले घट रहे है, वहां ये अचानक बढ़ भी सकते है। इसलिए सिर्फ देखते न रहें।

सरकारों को चाहिए कि वे महामारी रोकने के उपायों के साथ तैयार रहें। बता दें कि दुनिया भर में कोरोना से अबतक 3,46,232 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 54,95,061 लोग संक्रमित है। वहीं 22,32,593 लोग ठीक भी हुए है। डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा कि दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं।

महामारी वेब्स यानी लहरों के रूप में आती हैं। इसका मतलब है कि ये इसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकती है, जहां मामले थम रहे हैं। अगर वर्तमान में चल रहे संक्रमण के पहले दौर को रोक भी लिया गया तो भी अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है। वहीं यूरोप और उत्तरी अमेरिका को बचाव की कोशिश करते रहने चाहिए।

लगातार जांच के साथ बचाव की रणनीति बनाते रहने की जरूरत है, ताकि दूसरे दौर पर पहुंचने से खुद को रोक सकें। कई यूरोपीय देशों और अमेरिकी राज्यों ने लॉकडाउन के साथ उन उपायों से भी मुंह मोड़ लिया है जो संक्रमण को रोकते हैं। ये अर्थव्यवस्था को भी ठीक रखते हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen − 11 =