मोदी कैबिनेट फेरबदल में 27 नए मंत्री हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक संपन्न होने के साथ कैबिनेट फेरबदल ने एक बार फिर गति पकड़ ली है। ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुशील मोदी, सर्बानंद सोनोवाल, नारायण राणे और भूपेंद्र यादव सहित 27 संभावित नेता केंद्रीय मंत्रिमंडल के बड़े पैमाने पर फेरबदल का हिस्सा हो सकते हैं। नरेंद्र मोदी सरकार में जिन नए मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है, उनमें मध्य प्रदेश के पूर्व कांग्रेस दिग्गज सिंधिया शामिल हैं, जो अब भाजपा में हैं।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, भाजपा के वरिष्ठ संगठन पार्टी महासचिव, राजस्थान से भूपेंद्र यादव और मध्य प्रदेश से कैलाश विजयवर्गीय, जो पश्चिम बंगाल में भाजपा के अभियान के प्रभारी थे। भाजपा प्रवक्ता और अल्पसंख्यक चेहरा सैयद जफर इस्लाम भी केंद्र सरकार में भूमिका निभा सकते हैं।

मास्टर लिस्ट में असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे के अलावा, महाराष्ट्र बीड के सांसद प्रीतम मुंडे और गोपीनाथ मुंडे की बेटी फेरबदल उम्मीदवारों की सूची में हैं। उत्तर प्रदेश से बीजेपी यूपी प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह, निश्चित रूप से पंकज चौधरी, महाराजगंज से सांसद, वरुण गांधी और गठबंधन सहयोगी अनुप्रिया पटेल संभावितों में शामिल हैं।

राज्यसभा सांसद अनिल जैन, ओडिशा के सांसद, अश्विनी वैष्णव और बैजयंत पांडा, बंगाल के पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी भी सूची में हैं। जैन अखिल भारतीय टेनिस संघ के अध्यक्ष भी हैं। राजस्थान से मोदी सरकार में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी.पी. चौधरी, चूरू से प्रदेश के सबसे युवा सांसद, राहुल कस्वां और सीकर के सांसद सुमेधानंद सरस्वती भी इन संभावितों में शामिल हैं।

दिल्ली से एकमात्र प्रविष्ठि नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी हो सकती हैं। बिहार में महत्वपूर्ण मंथन के बीच चिराग पासवान के खिलाफ बगावत करने वाले पशुपति पारस को लोजपा से केंद्रीय सीट मिलने की संभावना है। उसी तरह से जेडीयू के नामांकन आर.सी.पी. सिंह और संतोष कुमार भी इस सूची में हैं।

कर्नाटक का प्रतिनिधित्व राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर कर सकते हैं। गुजरात भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल अहमदाबाद पश्चिम सांसद किरीट सोलकी के साथ सरकार की ओर बढ़ रहे हैं। हरियाणा से सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल, एक पूर्व आयकर अधिकारी भी संभावितों में शामिल हैं। अपने संसद भाषण से प्रभावित करने वाले लद्दाख के सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल पर भी विचार किया जा रहा है।

रामविलास पासवान और सुरेश अंगड़ी जैसे नेताओं असामयिक निधन और अकाली दल और शिवसेना के बाहर होने के कारण कुछ रिक्तियों के कारण फेरबदल की आवश्यकता हो रही है। यूपी में आगामी चुनाव फेरबदल का एक कारक है और एक मजबूत संगठनात्मक चेहरे भूपेंद्र यादव के प्रवेश के साथ सरकार में कुछ अतिरिक्त चेहरे को भी जोड़ने की जरूरत है। 2019 में पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद से यह इस तरह का पहला फेरबदल सह विस्तार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *