बंगाल सफारी पार्क में दो महीने में 27 हिरणों की मौत

कोलकाता (सिलीगुड़ी)। पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी स्थित बंगाल सफारी पार्क में चित्तीदार हिरणों की लगातार मौत को लेकर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। सफारी पार्क के अधिकारियों की घोर लापरवाही के कारण बंगाल सफारी पार्क में सिर्फ दो महीने की अवधि के भीतर 27 चित्तीदार हिरणों की मौत हो गई। तब से 24 घंटे बीतने के बाद भी राज्य वन विभाग ने सफारी पार्क के निदेशक और सहायक निदेशक दोनों के तबादले की अधिसूचना जारी कर दी है।

तबादलों की पुष्टि करते हुए, राज्य के वन मंत्री, ज्योतिप्रिय मलिक ने कहा कि उन्होंने मामले को काफी गंभीरता से लिया है और बंगाली सफारी पार्क के निदेशक और सहायक निदेशकों को हटा दिया गया है। मलिक ने कहा, इतने सारे हिरणों की मौत के कारणों का पता लगाने और भविष्य में इस तरह की त्रासदियों से बचने के लिए सुधारात्मक उपाय सुझाने के लिए गहन जांच का आदेश दिया गया है।

बताया जा रहा है कि बंगाल सफारी पार्क के निदेशक दावा संगमु शेरपा को रायगंज मंडल का मंडल वन अधिकारी बनाया गया है और उनकी जगह कमल सरकार को नियुक्त किया गया है, जो वर्तमान में रायगंज मंडल के डीएफओ हैं। इसी तरह, बंगाल सफारी पार्क की सहायक निदेशक अनुराधा राय को दार्जिलिंग में योजना एवं कार्य प्रभाग के अभिलेख अनुभाग में स्थानांतरित किया गया है।

बंगाल सफारी पार्क के अधिकारियों के खिलाफ आरोप यह था कि उन्होंने सफारी पार्क परिसर के भीतर हिरण के बाड़े की टूटी हुई दीवारों के बारे में वन्यजीव कार्यकर्ता समूहों की बार-बार की चेतावनियों को नजरअंदाज किया। टूटी हुई बाड़ की दीवारों के कारण, हिरण कथित तौर पर बाड़े से बाहर आ जाते थे और कर्मचारियों की कैंटीन और मशरूम के पास बेकार भोजन खा लेते थे, जिसके परिणामस्वरूप खाद्य विषाक्तता हो जाती थी।

इस हफ्ते, एक ऑस्ट्रेलियाई कंगारू एलेक्स, जिसे उत्तर बंगाल में वन्यजीव तस्करों के चंगुल से छुड़ाया गया था और बंगाल सफारी पार्क में आश्रय दिया गया था, कथित तौर पर मशरूम खाने के बाद भोजन-विषाक्तता के कारण मर गया। पार्क में चित्तीदार हिरणों की संख्या, जो एक साल पहले लगभग 750 थी, आज की तारीख में घटकर 700 से नीचे आ गई है, जिसमें पिछले दो महीनों के दौरान सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *