प्रतीकात्मक फोटो, सोर्स: गूगल

नई दिल्ली। लगातार बढ़ते दामों के बाद अब अचानक सरकार ने लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Price), पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol and Diesel prices) में भारी कटौती की गई है। गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी, डीजल 7 रुपये और पेट्रोल 9.50 रुपये की कटौती की गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात का ऐलान किया है कि शनिवार रात से पेट्रोल-डीजल और LPG सिलेंडर के नए दाम लागू हो जाएंगे। बीते लंबे समय से लोगों को सरकार से ईंधन (पेट्रोल, डीजल, गैस) की महंगाई को लेकर शिकायत थी लेकिन अब सरकार ने इस मामले में बड़ा कदम उठाते हुए ये फैसला लिया है।

गैस सिलेंडर के दामों की बात की जाए तो इसमें आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। प्रति सिलेंडर 200 रुपये कम हुए हैं। इसे लेकर जानकारी दी गई है कि ये 200 रुपये सरकार ने सब्सिडी के तौर पर देने का फैसला लिया है लेकिन सरकार के इस फैसले का फायदा उज्ज्वला योजना के लाभार्थी ही उठा पाएंगे। साथ ही 200 रुपये की सब्सिडी साल में सिर्फ 12 सिलेंडर के लिए मिलेगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।’ इसके आगे उन्होंने कहा, ‘इस साल, हम 9 करोड़ से अधिक लोगों के लिए (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी) प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देंगे।’

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 3 =