16 January : आज का राशिफल व पंचांग जानें, पं. मनोज कृष्ण शास्त्री से

।।आज का राशिफल एवं पंचांग।।
16 जनवरी 2022 रविवार

मेष : आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा, क्योंकि आज आप संतान को किसी नए कोर्स अथवा किसी नई नौकरी में दिलवाने के लिए भागदौड़ करेंगे, लेकिन आपका कोई कार्य पूरा ना होने से भागदौड़ रहेगी, इसलिए आज आपको यदि कोई निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सावधानी से ही लें। यदि अपने जीवनसाथी से सलाह मशवरा करके कहीं धन का निवेश किया था, तो वह आपको लाभ दे सकता है, जो लोग किसी नए व्यवसाय करने को करने की सोच रहे हैं, उनके लिए दिन बेहतर रहेगा। आज आपके व्यवसाय में लिए गए निर्णयों का शत्रु फायदा उठाने की पूरी कोशिश कर सकते हैं।

वृष : आज का दिन आपके भौतिक सुखों में वृद्धि का दिन रहेगा।आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। ससुराल पक्ष से भी आपको मान सम्मान व धन लाभ दोनों मिलता दिख रहा है, इसलिए यदि ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से आपका कोई वाद विवाद हो तो उसमें अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखें, वही आपको मान सम्मान दिलाएगी। विद्यार्थी यदि अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं को अपने किसी सीनियर्स की मदद से दूर करने में सफल रहेंगे। पारिवारिक पद व प्रतिष्ठा भी आपकी मजबूत रहेगी, लेकिन सायंकाल का समय आप अपने किसी परिजन के घर किसी धार्मिक आयोजन में भी सम्मिलित हो सकते हैं।

मिथुन : आज नौकरी में अपने कुछ साथियों से भी तनाव मिल सकता है, क्योंकि आज कार्यक्षेत्र में आपको कोई ऐसा कार्य सौंपा जा सकता है, जिसमें आपको अपने साथियों के साथ की आवश्यकता होगी, लेकिन उनका साथ ना मिलने के कारण वह कार्य लंबे समय के लिए लटक सकता है जिससे परेशान भी रहेंगे। आपको किसी भी कार्य को संयम से करना होगा, तभी आपस उसमें सफलता हासिल कर पाएंगे। आज परिवार के किसी सदस्य के स्वस्थ के कारण आप परेशान रहेंगे। आज आपको अपनी माताजी से अपने मन की बातों को साझा करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

कर्क : आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा। आज कार्यक्रम में आपको किसी महिला मित्र के सहयोग से धन लाभ तथा वेतन वृद्धि जैसे कोई सूचना सुनने को मिल सकती है, लेकिन आपको किसी विशेष कारण से तनाव भी हो सकता है, इसलिए आपको संयम बरतने की आवश्यकता है। तनाव अथवा गुस्से से आज किसी भी निर्णय को ना लें। आज संतान के विवाह में आ रही किसी समस्या को दूर करने के लिए अपने किसी परिजन से भी मदद मांग सकते हैं। यदि आज आप छोटी दूरी की यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं, तो अवश्य जाएं, क्योंकि वह यात्रा के लिए लाभदायक रहेगी।

सिंह : प्रेम जीवन जी रहे लोगों ने यदि अभी तक अपने साथी को अपने परिवार के सदस्यों से नहीं मिलवाया है, तो वह मिलवा सकते हैं। आज आपको हर मामले में परिवार के सदस्यों का भरपूर साथ मिलेगा, लेकिन कोई सदस्य ऐसा हो सकता है जो आपकी किसी बात को बुरा मान जाए, इसलिए आज आपक किसी के भी मामले में बोलने से पहले सोच विचार अवश्य करना होगा। आज आपके संपत्ति में भी इजाफा होता दिख रहा है। जिसके कारण आप किसी अपने से भी मदद मांग सकते हैं। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी हवन कीर्तन पूजा-पाठ आदि में सम्मिलित हो सकते हैं।

कन्या : आज का दिन आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ नरम गरम रह सकता है। आज आपके मन में एक अज्ञात भय बना रहेगा, जो व्यर्थ होगा। आज आपको किसी को भी धन उधार देने से पहले सलाह मशवरा अवश्य करना होगा, नहीं तो आपका धन डूब सकता है। आज आप अपने किसी लंबे समय से रुके हुए कार्य को पूरा करने के लिए अपने भाइयों से मदद मांग सकते हैं। जीवनसाथी से भी यदि कोई नोंकझोंक चल रही थी, तो वह आज सुलझ सकती है।आर्थिक दृष्टिकोण से आज आप जिन प्रयासों को करेंगे, उनमें आप सफलता अवश्य हासिल करेंगे। व्यापार कर रहे लोगों को आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

तुला : आज का दिन आपके पारिवारिक प्रतिष्ठा में वृद्धि का दिन रहेगा। रोजगार की दिशा में जो लोग लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं या किसी पुराने नौकरी को छोड़कर दूसरे की तलाश में है, उनको आज कुछ बेहतर अवसर हाथ लग सकते हैं, लेकिन उनको उन्हें पहचानना होगा और उन पर अमल करना होगा, तभी आप लाभ उठा सकेंगे। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। आज आप अपने साथी के लिए भी कोई उपहार या सम्मान लेकर आ सकते हैं। परिवार में आज किसी व्यक्ति को सरकारी नौकरी मिलने से खुशी का माहौल बना रहेगा। सायंकाल के समय आज आप अपने किसी मित्र को अपने घर भोजन पर आमंत्रित कर सकते है।

वृश्चिक : राशि आज आपका मन थोड़ा परेशान रहेगा। आपके मन में कुछ व्यर्थ की उलझन ही रहेंगी, जिनके कारण आप अपने कार्यक्षेत्र की ओर भी ध्यान नहीं देंगे और अपने कुछ महत्वपूर्ण कामों को भी आगे के लिए टाल सकते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से पहले ध्यान देना होगा कि इसमें आपका कोई कानूनी कार्य ना हो। आज आप जीवनसाथी की तरक्की देखकर प्रसन्न होंगे, लेकिन यदि भाइयों से कोई विरोध है, तो उसमें सुधार हो सकता है। आज आपको अपने किसी प्रियजन से किए हुए वादे को भी पूरा करना होगा, नहीं तो उसके लिए आपको सुननी पड़ सकती है।

धनु : आज का दिन आपके रचनात्मक कार्य में प्रगति का दिन रहेगा। संतान के दायित्व पूरा होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा, लेकिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज अपने प्रिय से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आज यदि आप किसी मकान अथवा वाहन संबंधी किसी को बेचने का मन बना रहे हैं, तो उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांच लें, नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। आज आपका अपने आस पड़ोस में किसी से कोई वाद-विवाद हो सकता है, जिसमें आपको पढ़ने से बचना बेहतर रहेगा, नहीं तो वह कानूनी हो सकता है।

मकर : आज आपको शासन सत्ता का भी भरपूर सहयोग मिलता दिख रहा है, जो लोग राजनीति की दिशा में लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं, उनको आज कोई ऐसा अवसर मिल सकता है, जिसके कारण उनके लंबे समय से चल रहे प्रयास सफल होंगे, लेकिन संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, उनको आज कोई नई नौकरी अथवा वेतन वृद्धि जैसी सूचना प्राप्त हो सकती है। आज परिवार में किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य में गिरावट के कारण आप परेशान रहेंगे, इसलिए यदि कुछ ऐसा हो, तो डॉक्टरी सलाह अवश्य लें। आज आपको अपने व्यवसाय के किसी भी पार्टनर पर भरोसा करने से पहले सतर्क रहना होगा, नहीं तो वह आपका कोई नुकसान भी करवा सकते हैं।

कुंभ : आज का दिन आपके व्यवसाय के मामलों में प्रगति का दिन रहेगा। आज शासन व सत्ता का भी आपको भरपूर लाभ मिलता दिख रहा है। कुछ सरकारी क्षेत्रों से भी आज आपको लाभ के आसार मिल रहे हैं, लेकिन आज आपको अपने घर अथवा कार्यक्षेत्र दोनों ही जगह अपनी वाणी की मधुरता को नहीं खोना है। यदि आपने ऐसा किया, तो यह आपका कोई वाद विवाद भी करवा सकती है, उसमें भी आपको आज चुप रहना ही बेहतर रहेगा। परिवार में आज किसी सदस्य के विवाह की बात चल सकती है, जिसमें परिवार के सदस्यों की सलाह की आवश्यकता होगी। आज आपको किसी दूसरे के मामलों में उतना ही बोलना बेहतर रहेगा, जितना सही हो।

मीन : आज का दिन आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए रहेगा। आज आप कुछ रचनात्मक कार्य में भी भाग लेंगे। आज आपको आपका लंबे समय से रुका हुआ धन प्राप्त होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा, जिसके कारण आप अपने व अपने परिवार के सदस्य के महत्वकाक्षाओं की पूर्ति करने में भी सफल रहेंगे। विद्यार्थियों को भी शिक्षा में आशातीत सफलता मिलती दिख रही है, जिसके कारण वह प्रसन्न रहेंगे, लेकिन फिर भी उनको कमजोर विषयों पर पकड़ बनाकर रखनी होगी, तभी वह आगे सफलता की सीढ़ी चढ़ सकेंगे। आज आप अपनी माता जी के साथ ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप करने जा सकते हैं।

।।आज का पंचांग।।

16,जनवर2022रविवार
माह पौष, शुक्ल पक्ष,
तिथि : चतुर्दशी – 03:18am, जनवरी 17 तक पूर्णिमा
नक्षत्र : आर्द्रा – 02:09am, जनवरी 17 तक पुनर्वसु
योग : इन्द्र – 03:21pm तक
वैधृति-करण : गर – 02:10pm तक
वणिज – 03:18am, जनवरी 17 तक विष्टि

चन्द्र मास एवं सम्वत :
शक सम्वत : 1943
विक्रम सम्वत : 2078
सम्बत्सर —आनंद

राशि तथा नक्षत्र :
चन्द्र राशि : मिथुन
नक्षत्र पद : आर्द्रा – 12:48pm तक
आर्द्रा – 07:29pm तक
आर्द्रा – 02:09am, जनवरी 17 तक
पुनर्वसु
सूर्य राशि : मकर
सूर्य नक्षत्र : उत्तराषाढा
सूर्य नक्षत्र पद : उत्तराषाढा

शुभ समय :
अभिजित मुहूर्त : 12:10pm से 12:52pm
विजय मुहूर्त : 02:16pm से 02:58pm
गोधूलि मुहूर्त : 05:36am से 06:00pm
सायाह्न सन्ध्या : 05:47pm से 07:08am

अशुभ समय :
राहुकाल : 04:28pm से 05:47pm
दिशा शूल–पश्चिम

जोतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *