यूक्रेन में 13 बच्चों समेत 136 लोग मारे गए: संरा

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से 13 बच्चों समेत 136 लोगों की मौत हुई है। संरा मानवाधिकार उच्चायुक्त की प्रवक्ता लिज़ थ्रोसेल के अनुसार 400 अन्य नागरिक घायल हुए हैं, जिनमें 26 बच्चे हैं। सीएनएन ने लिज़ थ्रोसेल के हवाले से बताया कि यह सिर्फ उन हताहतों का आंकड़ा है, जिनकी हम पुष्टि कर पाये। वास्तविक संख्या बहुत ज्यादा होने का अनुमान है।

अधिकांश हताहत व्यापक प्रभाव क्षेत्र वाले विस्फोटक हथियारों के उपयोग के कारण हुए है, जिमें भारी तोपों से गोलाबारी और कई लॉन्च रॉकेट सिस्टम और हवाई हमले शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के गृह मंत्रालय के अनुसार अब तक 352 नागरिकों ने अपनी जान गंवाई है जबकि 1,684 जख्मी हुए हैं।

रूस ने यूक्रेन के 1502 सैन्य ठिकानों को किया नष्ट :  रूस के सशस्त्र बलों ने विशेष अभियान के दौरान यूक्रेन के 1502 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने बुधवार को यह जानकारी दी।श्कोनाशेनकोव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “विशेष ऑपरेशन के दौरान यूक्रेन के 1502 सैन्य ठिकानों को बर्बाद किया गया है।”

दक्षिण कोरिया ने सात रूसी बैंकों पर लगाया प्रतिबंध: दक्षिण कोरिया ने रूस पर अपने आर्थिक प्रतिबंधों के तहत सात रूसी बैंकों और उनके सहयोगियों के साथ वित्तीय लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया है। देश के वित्त मंत्रालय ने कहा कि उसने “दृढ़ता से सिफारिश” की है कि स्थानीय सार्वजनिक एवं वित्तीय संस्थान बुधवार के बाद जारी किये जाने वाले रूसी सरकार के बॉन्ड में अपना निवेश रोक दें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − two =