कोलकाता। टाटा मोटर्स लिमिटेड को पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) से सीईएसएल इंडिया (कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड) की ‘ग्रैंड चैलेंज’ पहल के तहत कोलकाता में 1180 इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती का ऑर्डर मिला है। सीईएसएल की ग्रैंड चैलेंज पहल एक सेवा के रूप में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का प्रतिनिधित्व करती है, जो एक नया बिजनेस मॉडल है जिस पर राज्य काम करेगा, जिससे राज्य के लिए परिवहन सेवाओं को अपनाकर चलाना और उनका प्रबंधन करना सस्ता हो जाएगा। टाटा मोटर्स अगले साल के अंत तक केवल एक सेवा के रूप में राज्य में बसों की डिलीवरी करेगी।

इस परियोजना में ई-बसों की चार श्रेणियों की खरीद शामिल है, जिसमें 12-मीटर लो-फ्लोर एसी, 12-मीटर स्टैंडर्ड-फ्लोर नॉन-एसी, 9-मीटर स्टैंडर्ड-फ्लोर एसी और 9-मीटर स्टैंडर्ड-फ्लोर नॉन-एसी बसें शामिल हैं। सीईएसएल टीएमएल के साथ अपने कार्यक्रम प्रबंधन समझौते के हिस्से के रूप में निर्बाध तैनाती सुनिश्चित करने के लिए परियोजना की देखरेख करेगा। सीईएसएल और टाटा मोटर्स लिमिटेड के बीच हस्ताक्षरित समझौते के अनुसार, बाद वाली दिल्ली, कोलकाता और बैंगलोर में क्रमशः 1500, 1180 और 921 ई-बसों की तैनाती, संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगी।

रोलआउट पर अपने विचार साझा करते हुए, पश्चिम बंगाल सरकार के परिवहन मंत्री, फिरहाद हाकिम ने कहा, “हमारा उद्देश्य कोलकाता को दुनिया के सबसे स्मार्ट शहरों में से एक बनाना है और सार्वजनिक परिवहन इस तरह के उन्नयन का एक प्रमुख फोकस क्षेत्र है। आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम कार्बन मुक्त और नए युग की गतिशीलता की ओर एक कदम और आगे बढ़ रहे हैं। सीईएसएल और टाटा मोटर्स के समर्थन से, हम पश्चिम बंगाल क्षेत्र में बसों के विद्युतीकरण और समग्र परिवहन पारिस्थितिकी तंत्र की आशा कर रहे हैं। हम इस साल के अंत तक सड़कों पर बसों का पहला बेड़ा देखने की उम्मीद कर रहे हैं।

सीईएसएल के एमडी और सीईओ महुआ आचार्य ने कहा, “हम ‘ग्रैंड चैलेंज’ पहल में उनके अनुकरणीय समर्थन के लिए डब्ल्यूबीटीसी के आभारी हैं और उम्मीद है कि इससे राज्य सरकार के प्रदूषण मुक्त, हरे और टिकाऊ क्षेत्र के दृष्टिकोण को पूरा करने में मदद मिलेगी। एक स्थायी भविष्य बनाने के लिए कोलकाता एक प्रगतिशील रास्ते पर है और हमें इस यात्रा का हिस्सा बनने की खुशी है। सीईएसएल इस परियोजना को पूरा करने और देश भर में एक मजबूत ईवी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए टाटा मोटर्स और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ काम करेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − three =