10 टीमें और 70 लीग मैच, 58 दिनों तक चलेगा आईपीएल-15

मुंबई। गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 26 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल के 15वें सीज़न का उद्घाटन मुक़ाबला खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा। इस सीज़न में कुल 12 डबल हेडर होंगे। डबल हेडर के दिन पहला मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा, और दूसरा शाम 7.30 बजे। आईपीएल 2022 में 10 टीमें लीग चरण के लिए पांच-पांच के दो वर्चुअल ग्रुपों में विभाजित होंगी। आईपीएल में दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स को अलग-अलग ग्रुपों में रखा गया है।

प्रारूप ऐसा है कि प्लेऑफ़ से पहले कुल 70 मैचों में प्रत्येक टीम इस बार भी 14 लीग मैच खेलेगी। प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की दूसरी टीमों के साथ दो मैच खेलेगी, और दूसरे ग्रुप की (नीचे दी गई तालिका के समान पंक्ति के अनुसार) एक टीम के साथ दो मैच खेलेगी और उसी ग्रुप की शेष टीमों के साथ एक मैच खेलेगी। उदाहरण के लिए मुंबई अपने ग्रुप की टीमों से दो मैच खेलेगी और केवल चेन्नई सुपर किंग्स (दूसरे ग्रुप की टीम) से दो मैच खेलेगी। साथ ही ग्रुप बी की बाक़ी टीमों से सिर्फ़ एक मैच खेलेगी।

पूरे भारत में यात्रा करते समय कोविड-19 के जोख़िमों को कम करने के लिए इस बार आईपीएल मुंबई, पुणे और उसके आसपास के चार स्थानों पर खेला जाएगा। जिन मैदानोंं पर मैच खेले जाएंगे वे चार मैदान हैं – मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम और ब्रेबोर्न स्टेडियम, नवी मुंबई में डीवाई पाटिल स्टेडियम और पुणे में एमसीए स्टेडियम। चार स्टेडियमों में इसे एक समान बनाने के लिए, शेड्यूल का ड्राफ़्ट इस तरह से तैयार किया गया है कि टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल में चार-चार मैच खेलेंगी और तीन-तीन मैच ब्रेबोर्न और एमसीए स्टेडियम में खेलेंगी।

कम से कम क़ागज़ पर, बाक़ी टीमों को लग सकता है कि इससे मुंबई इंडियंस को फ़ायदा मिलेगा क्योंकि उन्हें अपने मूल घरेलू मैदान वानखेड़े में चार मैच खेलने को मिलेंगे। हालांकि मुंबई इंडियंस वानखेड़े में आख़िरी बार 2019 में खेली थी। ये 70 लीग मैच प्लेऑफ़ से पहले 26 मार्च से 22 मई तक 58 दिनों तक चलेंगे। प्लेऑफ़ लिए स्थानों और कार्यक्रम की घोषणा अभी नहीं की गई है। फ़ाइनल 29 मई को खेला जाएगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =