ब्रिटेन में 10 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

लंदन। ब्रिटेन में लिज़ ट्रस के नेतृत्व वाली पिछली सरकार के कम से कम 10 सदस्यों ने ऋषि सुनक के नए प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। स्पूतनिक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को सुनक को सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी का प्रमुख चुना गया और देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया। वहीं मंगलवार को किंग चार्ल्स तृतीय ने सुनक को आधिकारिक रूप से इस पद पर नियुक्त किया और उन्हें सरकार बनाने के लिए कहा। विधि मंत्री ब्रैंडन लुईस ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, “सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले कैबिनेट मंत्रियों में से एक होने का सम्मान मिला।

चार प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व में पांच विभागों में आठ मंत्री भूमिकाएं निभाई हैं। नए प्रधानमंत्री को हमारे सामने आने वाली कई चुनौतियों से निपटने के लिए बैक बेंच से मेरा समर्थन मिलेगा। ” लुईस के अलावा, व्यापार मंत्री जैकब रीस-मोग, शिक्षा मंत्री किट माल्थहाउस, कार्य एवं पेंशन मंत्री क्लो स्मिथ, पर्यावरण मंत्री रानिल जयवर्धने, वेल्श मंत्री रॉबर्ट बकलैंड, पार्टी के अध्यक्ष जेक बेरी, विदेश कार्यालय में विकास राज्य मंत्री विक्की फोर्ड, मुख्य सचेतक वेंडी मॉर्टन और लेवलिंग अप सचिव साइमन क्लार्क ने भी अपने इस्तीफे की घोषणा की।

उल्लेखनयी है कि सुनक 2022 में ब्रिटेन के तीसरे ऐसे नेता है, जिन्होंने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली है। जुलाई में बोरिस जॉनसन को सरकार के उप मुख्य सचेतक क्रिस्टोफर पिंचर के खिलाफ कोविड-19 के नियमों के उल्लंघन और यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने के कारण प्रधानमंत्री का पद छोड़ना पड़ा था। इसके बाद लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनीं, जो इस कुर्सी पर महज 44 दिन रहीं। ट्रस ने 20 अक्टूबर को सरकार की नई आर्थिक योजना और इसके कार्यान्वयन के लिए सार्वजनिक ऋण में वृद्धि की संभावना को लेकर हो रहे आलोचना के कारण अपने इस्तीफे की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *