‌ऑनड्यूटी भी ! ऑफड्यूटी भी! अनशन पर रहे स्टेशन मॉस्टर्स !!

तारकेश कुमार ओझा , खड़गपुर : देश के विभिन्न भागों के साथ ही खड़गपुर रेल मंडल के भी तमाम स्टेशन मास्टरों ने शनिवार को १२ घंटा व्यापी अनशन का पालन किया ।यह कदम सरकार के रात्रि कालीन भत्ता को बेसिक पे से संबद्ध करने के विरोध में किया गया । आंदोलनरत स्टेशन मास्टर्स की मांगों में अन्य मुद्दे भी शामिल हैं । खड़गपुर में आंदोलन करने वालों में एसोसिएशन के मंडल वित्त सचिव राजेन्द्र मुंडा , आल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन के क्षेत्रीय महासचिव दिलीप कुमार ,सतीश कुमार और आर. के . स्वैन आदि शामिल रहे ।

एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि हम सरकार की नई रात्रिकालीन भत्ता नीति के सख्त खिलाफ है । विभिन्न स्तर पर पत्राचार व ऑनलाइन विमर्श के तहत हमने अपनी भावनाओं से उच्ताधिकारियों को अवगत करा दिया है । मांगों को लेकर हमने राष्ट्रीय स्तर पर ड्यूटी करते हुए भी चरणबद्ध आंदोलन किया , जिसके तहत मोमबत्ती जला कर विरोध जताने और काला बैज लगाकर सांकेतिक विरोध प्रदर्शन शामिल है । इसी आंदोलन के तीसरे चरण में हमने आज १२ घंटा व्यापी अनशन किया ।

इसके तहत ऑन ड्यूटी और ऑफ ड्यूटी स्टेशन मास्टर्स ने भूख हड़ताल की। उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि जब हम रात में जाग कर ड्यूटी करते हैं तो भत्ता भी मिलना चाहिए । वर्ना सरकार हमसे रात में काम लेना बंद करे । उन्होंने कहा कि हालांकि हम अपना विरोध ड्यूटी करते हुए जताएंगे । हम नहीं चाहते कि किसी भी रूप में आंदोलन का असर ट्रेन परिचालन पर पड़े ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *